काजू की सब्जी खाना कई लोगो को बहुत पसंद होता है, मगर जब बात घर पर बनाने की आती है तो वो इसे नहीं बना पाते. यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर पर काजू की सब्जी कैसे बना सकते हैं.

काजू की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-

काजू का प्याला

हरी मटर का प्याला

मखाने 1 1/2 कप

प्याज 1 मध्यम 125 ग्राम

हरी मिर्च 1-2

1 इंच अदरक का टुकड़ा

टमाटर 2 मध्यम / लगभग 250 ग्राम

कसूरी मेथी 1 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर 2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर छोटा चम्मच

हल्दी चम्मच

गरम मसाला छोटा चम्मच

चीनी 1 छोटा चम्मच

नमक 1 छोटा चम्मच/स्वादानुसार

घी/तेल 3 बड़े चम्मच

कप फ्रेश क्रीम

पानी 1 कप

कटा हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच

खड़े मसाले

तेज पत्ता 2

लौंग 4-6

हरी इलायची 4

दालचीनी के 2 टुकड़े (½ इंच चौड़ा और 1 इंच लंबा)

काजू की सब्जी बनाने की विधि: बता दे की, सबसे पहले प्याज और अदरक का छिलका उतार कर धो लें. - इसके बाद हरी मिर्च का डंठल हटा कर धो लें. अब इन्हें मोटा-मोटा काट लें और ब्लेंडर में बारीक पीस लें। इसके बाद टमाटर को धोकर चार टुकड़ों में काट लें और फिर ब्लेंडर में पीस लें। - जिसके बाद एक नॉन स्टिक पैन में 2 छोटी चम्मच तेल/घी गरम करें. - अब काजू को मध्यम आंच पर गुलाबी-लाल होने तक भून लें. भुने हुए काजू को अलग रख दें।

जिसके बाद फिर से एक नॉन स्टिक पैन में 1 छोटी चम्मच तेल/घी गरम करें और अब इसमें मखाने को कुरकुरा होने तक तल कर अलग रख लें. अब एक बार फिर से एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में लगभग 2 टेबल-स्पून तेल/घी गरम करें और सभी खड़े मसाले (तेज पत्ता, लौंग, इलायची और दालचीनी) डालें और मध्यम आँच पर लगभग एक मिनट तक भूनें। जब मसाले भुन जाते हैं, तो एक बहुत ही सुगंधित सुगंध आती है। उसके बाद प्याज का पेस्ट डाल कर प्याज को सुनहरा होने तक भून लें। इसमें लगभग 8 मिनट लगते हैं। - अब तले हुए प्याज में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, कसूरी मेथी और गरम मसाला डालें. सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।

मसालों को करीब 1 मिनट तक अच्छे से भूनें। - इसके बाद टमाटर की प्यूरी डालकर घी के किनारे छोड़ने तक भूनें. इस प्रक्रिया में 3-5 मिनट लगते हैं। अब इसमें ताजी क्रीम डालें और एक मिनट के लिए भूनें। - उसके बाद करीब 1 कप पानी, चीनी और नमक डालकर कढ़ी को 3-4 बार उबाल लें. अब इसमें हरी मटर डालकर 2 मिनिट तक पकाएं. (आप चाहें तो फ्रोजन मटर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पहले से पके हुए हैं लेकिन अगर ताजा मटर डाल रहे हैं तो 2 मिनिट गर्म पानी में उबालने के बाद करी में डाल दें.) अब इसमें पहले से भुने हुए काजू और काजू डालें. मखाना डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। एक मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। लीजिए काजू की सब्जी बनकर तैयार है. अब काजू की सब्जी को कटे हरे धनिये और किशमिश से सजाकर सर्व करें और इसे और भी स्वादिष्ट बनाएं.

Related News