नास्ते में पोहा तो खूब खाया होगा लेकिन आलू-पोहा रोल कम ही खाया होगा जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ठ होते हैं और गरमा गरम चाय के साथ इन्हे खाने का मज़ा ही कुछ और है। घर पर बनाएं स्वादिष्ठ और पौष्टिक आलू-पोहा रोल इस आसान रेसिपी के साथ।

आवश्यक सामग्री

-सरसों, लाइट-राई, एक चुटकी हींग, जीरा, कटी हुई हरी मिर्च, एक कटा हुआ प्याज, थोड़ा अदरक, मटर, एक कटा हुआ टमाटर, हल्दी, तेल, आम पाउडर, 4 उबले आलू, हरी धनिया, 1 कप पोहा, 1 कप सूजी, आधा कप दही, स्वादानुसार नमक

आलू-पोहा रोल बनाने की विधि

-सबसे पहले एक पैन में दो चम्मच तेल गर्म करें, उसमें थोड़ी सी राई, थोड़ी राई, एक चुटकी हींग और जीरा डालें। प्याज और अदरक डालने के बाद, इसे हल्का भूनें। जब प्‍याज थोड़ा भुन जाए, तो उसमें टमाटर और नमक डालें।

इसक बाद, मटर, आलू, हल्दी, धनिया और आम पाउडर डालें और भूनें। रोल्स के स्टफिंग तैयार हो जाने के बाद पोहा बैटर बना लें। बैटर बनाने के लिए, एक कप पोहा को 10 मिनट के लिए भिगोने के बाद, सारा पानी निकाल लें और एक तरफ रख दें।

फिर बैटर तैयार करते समय, एक बर्तन में सूजी लें, उसमें आधा कप दही और थोड़ा सा नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब मिश्रण में पोहा बैटर और सूजी बैटर को पीस लें, आपका बैटर तैयार है।

अब आलू की स्टफिंग बनाने के लिए गोल आकार के रोल बना लें और एक प्लेट में रखें। कड़ाही गर्म करने के बाद, उस पर चीला की तरह पोहा घोल डालें और गोलाकार बना लें। जब बैटर थोड़ा भुनने लगे, तो उसके ऊपर आलू-स्टफिंग और थोड़ी सॉस डालें और रोल बना लें।

इस तरह आपको पोहा के रोल को दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेंकना है। इन स्वस्थ और स्वादिष्ट पोहा रोल को गर्म चाय के साथ परोसा जा सकता है।

Related News