दोस्तों जिंदगी में सफल होने के लिए मेहनत करना बेहद जरूरी है, क्योकिं सफल होने के लिए मेहनत ही काम आती है, किस्मत नहीं। किस्मत केवल सट्टे में काम आती है। इसलिए आपको हमेशा मेहनत करनी चाहिए और कभी यह सोच कर हाथ पर हाथ धर कर नहीं बैठना चाहिए कि जो किस्मत में होगा मिल जाएगा। इसके अलावा सबको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि खुशी के लिए काम करोगे तो ख़ुशी नहीं मिलेगी लेकिन खुश होकर काम करोगे तो खुशी जरूर मिलेगी।

इसलिए जिंदगी में इतनी कोशिश करनी चाहिए कि खुदा भी आपको वो सब देने को मजबूर हो जाए जो आप चाहते हैं। यह बात भी नहीं भूलनी चाहिए कि जिंदगी में पसीना बहाना बेहद जरुरी है। जो लोग जीवन में पसीना नहीं बहाते हैं उन्हें बाद में आंसू बहाने पड़ते हैं।

जो लोग केवल किस्मत पर भरोसा करते हैं उन्हें यह बात याद रखना जरूरी है कि आपकी किस्मत आपको सिर्फ मौका देगी लेकिन आपकी मेहनत आपको चौंका देगी। क्योकिं मेहनत से आप वो भी हासिल कर सकते हैं जो आपकी किस्मत में नहीं है। इसलिए इंसान को कभी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि हमेशा उसे पाने के प्रयास में लगे रहना चाहिए जो कि आप चाहते हैं।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें अपनी राय कमेंट के माध्यम से बताना ना भूलिएगा। हमें अपने सुझाव भी कमेंट के माध्यम से बताए।

Related News