आजकल अधिकांश लोग 30-35 की उम्र तक आंखों के नीचे काले घेरे, बाल झड़ने, माथे पर झुर्रियां और मोटापा जैसे लक्षणों के शिकार होते देखे जा रहे हैं। इसके ​पीछे उनकी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन गलत आदतों के कारण लोग अर्ली एजिंग का शिकार हो रहे हैं।

1- गलत खान-पान
आजकल अधिकांश लोग हरी सब्जियों और फलों की जगह फास्ट फूूड का सेवन कर रहे हैं। घर पर बने भोजन की जगह लोग बाहर का तेल मसाले वाला खाना ज्यादा पसंद करते हैं। बड़े बुजुर्ग हमेशा कहते थे कि जैसा खाओगे वैसे हो जाओगे और ये बात बिल्कुल सही है।

2- कम पानी पीना
कम पानी पीने की वजह से त्वचा में नमी की कमी हो जाती है, जो उम्रदराज दिखने का बहुत हद तक कारण बन जाती है। एजिंग की समस्या को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। आजकल लोग पानी की जेगह कोल्ड ड्रिंक को ज्यादा तरजीह देते हैं, ऐसे में रूखी और बेजान त्वचा का दिखना लाजिमी है।

3- शारीरिक श्रम की कमी
एजिंग का दूसरा सबसे बड़ा कारण है शारिरिक मेहनत की कमी। शारीरिक श्रम के अभाव में खाने के बाद शरीर में बनने वाली ऊर्जा चर्बी के रूप में एकत्र हो जाती है। इसलिए लोग डायबिटीज तथा मोटापे आदि से ग्रसित हो जाते हैं। नियमित व्यायाम से त्वचा पर एक अलग ही चमक दिखती है।

4- भरपूर नींद की कमी
एजिंग की समस्या का एक कारण यह भी है कि आजकल के ज्यादातर युवा सोशल मीडिया, स्मार्ट फोन्स आदि में व्यस्त रहने के कारण देर रात तक जागते रहते हैं। इंसान अपनी आधुनिक लाइफस्टाइल में इतना मसरूफ है कि उसके पास सही समय पर सोने का टाइम भी नहीं है।

5- तनाव और चिंता
तनाव से चेहरे की मांसपेशियां खिंचती हैं, चिन्ता की लकीरें आपके चेहरे पर दिखने लगती है और आप उम्रदराज दिखने लगते हैं। इसलिए बाहरी दिखावे, करियर, रिलेशन आदि को लेकर तनाव में आने से बचें।

6- शराब और सिगरेट का सेवन
बता दें कि बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर एजिंग के रूप में उभर आता है, जिसका असर त्वचा पर आसानी से देखा जा सकता है। सिगरेट के धुएं से त्वचा पर झुर्रियां और सूखापन आता है। इसलिए सिगरेट और धूम्रपान से दूर ही रहें।

Related News