केंद्र सरकार ने गुरुवार को रेस्तरां को बिलों पर सर्विस चार्ज नहीं लगाने का निर्देश दिया है। एक नोटिफिकेशन में, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि सर्विस चार्ज लगाना अवैध है, यह कहते हुए कि वह जल्द ही एक कानूनी ढांचे के साथ आने के लिए कदम उठाएगा। मंत्रालय उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए रेस्तरां को बिलों पर सर्विस चार्ज लगाने से रोकने के लिए भी कदम उठाएगा।

ग्राहकों की शिकायतों के जवाब में, उपभोक्ता मामलों के विभाग (डीओसीए) ने सर्विस चार्ज के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री एसोसिएशन फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) के साथ आज (2 जून) एक बैठक की।

इस बीच, एफएचआरएआई ने स्पष्ट किया है कि सेवा शुल्क वसूलने वाला रेस्तरां न तो अवैध है और न ही कानून का उल्लंघन है। "एसोसिएशन ने समझाया कि एक सेवा शुल्क, एक प्रतिष्ठान द्वारा एकत्र किए गए किसी भी अन्य शुल्क की तरह, संभावित ग्राहकों को रेस्तरां द्वारा दिए गए निमंत्रण का हिस्सा है। यह ग्राहकों को तय करना है कि वे रेस्तरां को संरक्षण देना चाहते हैं या नहीं।"


पिछले महीने, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा कि 'सर्विस चार्ज' का भुगतान उपभोक्ताओं के विवेक के आधार पर एक स्वैच्छिक कार्य है और रेस्तरां उपभोक्ताओं को इसका भुगतान करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं।

उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा था कि यह बताया गया है कि रेस्तरां और भोजनालय उपभोक्ताओं से डिफ़ॉल्ट रूप से सर्विस चार्ज वसूल रहे हैं, भले ही संग्रह ऐसा कोई भी शुल्क स्वैच्छिक और उपभोक्ताओं के विवेक पर है और कानून के अनुसार अनिवार्य नहीं है।

“पत्र में यह बताया गया है कि उपभोक्ताओं को सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो अक्सर रेस्तरां द्वारा मनमाने ढंग से उच्च दरों पर तय किया जाता है। इस तरह के आरोपों की वैधता पर उपभोक्ताओं को झूठा गुमराह किया जा रहा है और बिल राशि से इस तरह के शुल्क को हटाने का अनुरोध करने पर रेस्तरां द्वारा परेशान किया जा रहा है। पत्र में आगे कहा गया है, "चूंकि यह मुद्दा उपभोक्ताओं को दैनिक आधार पर प्रभावित करता है और उपभोक्ताओं के अधिकारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, इसलिए विभाग ने इसे बारीकी से जांच और विस्तार के साथ जांचना जरूरी समझा।"

पिछले महीने एक स्पष्टीकरण में, एफएचआरएआई ने कहा था कि सर्विस चार्ज को बोलचाल की भाषा में 'टिप' के रूप में जाना जाता है, और इसका भुगतान सीधे रेस्तरां के कर्मचारियों या अन्य समान प्रतिष्ठानों के अन्य कर्मचारियों को किया जाता है।

Related News