भारतीय सभ्यता में दाढ़ी वाले पुरुषों की मुद्रा लाखों साल पुरानी है। लेकिन आजकल युवाओं के बीच हैवी बियर्ड की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। दाढ़ी के बालों को स्वस्थ और मोटा रखने के लिए आदमी शैम्पू और स्टाइल का बहुत ख्याल रखता है। लेकिन दाढ़ी को पोषण देना उतना ही जरूरी है जितना कि उसे स्वस्थ रखना। आइए आपको बताते हैं कि मोटी दाढ़ी के लिए आपको किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इसे कैसे हासिल किया जा सकता है।

विटामिन-सी त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है। जो बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप अपने आहार में नींबू, संतरा, अंगूर जैसे खट्टे फलों को शामिल करके इन पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं। दाढ़ी के बालों को मजबूत और मोटा बनाने के लिए विटामिन-ए की जरूरत होती है। जिसके लिए आप आहार में अंडे, गाजर, पालक, पनीर, केला, शकरकंद आदि को शामिल कर सकते हैं। विटामिन-ए त्वचा और ऊतकों को खुद को ठीक करने में मदद करता है।

12 Proven Ways to Grow a Thicker Beard, Backed by Science

ओमेगा-3 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो दाढ़ी के बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यह बालों के रोम में रक्त परिसंचरण को भी उज्ज्वल करता है। जिससे बाल असामान्य रूप से न टूटें और दाढ़ी भारी हो जाए। इसे हासिल करने के लिए आपको मछली जैसे सालमन, टूना आदि का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत जरूरी होता है।

क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं। इसकी कमी उन्हें कमजोर, शुष्क और पीला बना सकती है। प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपको आहार में मछली, दाल, अंडे, डेयरी उत्पाद, मांस आदि को शामिल करना चाहिए। जिंक का सेवन दाढ़ी बढ़ाने में मददगार होता है। क्योंकि यह बालों की ग्रोथ को सपोर्ट करता है। जिंक प्राप्त करने के लिए आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे आदि शामिल कर सकते हैं।

Related News