अभी की खराब जीवनशैली और अनियमित खान-पान के कारण व्यक्ति को अपच, पेट दर्द सहित अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति कुछ भी खाने में विश्वास नहीं करता है। दूसरी ओर कभी-कभी खाली पेट रहने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी पेट की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में हल्की चीजें खाएं।आज आपको हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करेंगे।

ओट्स स्वादिष्ट मगर हल्का भोजन है जिसे खाली पेट खाया जा सकता है। ओट्स में किसी भी तरह का मसाला न मिलाएं, क्योंकि इससे पेट की समस्या बढ़ सकती है। ओट्स फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

यदि आपको पेट की समस्या है तो आप दही चावल खा सकते हैं. यह आसानी से पच जाता है और इसमें मौजूद फाइबर लूज मोशन को रोकने में मदद करता है। आप इसमें थोड़ा सा नमक और भुना जीरा डाल दें, तो ज्यादा फायदा होगा.

यदि आपको पेट में दर्द, बदहजमी है तो अदरक की चाय पिएं। अदरक की चाय पीने से आपको फायदा होगा। जिसके लिए एक कप पानी में थोडा़ सा कद्दूकस किया हुआ अदरक उबाल लें और उसमें स्वादानुसार नमक और शहद मिलाकर चाय को छान लें. यह चाय आपके पेट की जलन और अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

केले में एक प्राकृतिक एंटासिड है और दस्त को रोकने में मदद करता है। केला पोटैशियम से भरपूर होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Related News