कोरोना महामारी ने पिछले एक साल से लोगों की गतिविधियों पर ब्रेक लगा दिया है. लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। बच्चे भी ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं। घर में कैद लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। का आनंद लें। हालाँकि, नए शौक भारी पड़ सकते हैं। बहुत से लोग अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है। बहुत से लोग इस समय मोटापे से पीड़ित हैं।

वजन कम करने के लिए डाइटिंग करने वालों के लिए एक कैलोरी कम करना भी जरूरी है। लेकिन आपके बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण असल में आपका अनहेल्दी डिनर है। यह समस्या रात को देर से खाने और खाना खाने के तुरंत बाद सोने से होती है। तो, मोटापे से बचने के लिए रात के खाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

चॉकलेट

चॉकलेट में कैफीन के साथ-साथ चीनी भी अधिक होती है। जिससे आपका वजन बढ़ रहा है। ताकि रात के खाने में चॉकलेट खाने से बचना चाहिए।

तला हुआ खाना

तले हुए खाद्य पदार्थों में कार्ब्स और फैटी एसिड होते हैं। जिससे एसिडिटी और वजन बढ़ सकता है। कोशिश करें कि रात में हल्का सुपाच्य भोजन करें।

नूडल्स

नूडल्स में कार्ब्स और फैट्स होते हैं। इसलिए रात में नूडल्स खाने से आप अस्वस्थ हो सकते हैं। फाइबर की कमी से नूडल्स का वजन बहुत जल्दी बढ़ता है।

पिज्जा-बर्गर

पिज्जा बर्गर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। जिसे लीवर को पचने में घंटों लग जाते हैं। इसमें मौजूद फैट ब्लड स्टीम में जमा हो जाता है। जो वसा ऊतक में परिवर्तित हो जाता है।

सोडा

कुछ लोग रात के खाने के बाद खाना पचाने के लिए सोडा पीना पसंद करते हैं। लेकिन इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। जिससे पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती है।

Related News