खीरा खाने में तो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है ही, साथ ही ये स्किन के लिए भी बेहद ही अच्छा होता है। खीरे का इस्तेमाल फेस पैक, फेस मास्क और टोनर के रूप में भी किया जा सकता है।

खीरा ज्यादातर पानी से बना होता है और इसमें न के बराबर कैलोरी होती है, जिसके सेवन से यह सुनिश्चित होगा कि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं और अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं कर रहे हैं। कच्चे खीरे में फाइबर की मात्रा आपके पेट को स्वस्थ रखेगी और बदले में, आपके चेहरे पर चमक दिखाई देगी।

  • पूरी तरह से ऑर्गेनिक फेस पैक बनाने के लिए, बिना छिलके वाले कच्चे खीरे के साथ एलोवेरा जेल मिलाएं। मिश्रण की स्थिरता ऐसी होनी चाहिए कि यह आपके चेहरे पर समान रूप से फैल जाए और 10-15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा कर रखें। खीरे से विटामिन सी और कैफिक एसिड और एलोवेरा से कोलेजन गर्मियों में आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखेगा और सनबर्न से राहत दिलाता है।
  • खीरे के साथ शहद और दलिया त्वचा के बंद छिद्रों को खोलता है और शहद के प्राकृतिक रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासों को कम करते हैं। एक कच्चा खीरा ब्लेंड करें और मिश्रित खीरे के मिश्रण में दलिया और शहद मिलाएं। इसे पील करने से पहले लगभग दस मिनट के लिए लगाएं।
  • खीरे के कुछ स्लाइस काटकर पंद्रह मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद झुर्रीदार एरिया पर ठंडे स्लाइस लगाएं। इस से झुर्रियों से राहत मिलेगी।

Related News