जागने के बाद चेहरे पर हल्की सूजन या कभी-कभी चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। ये पिंपल्स तनाव, अपर्याप्त नींद और कभी-कभी एलर्जी के कारण भी हो सकते हैं। सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा धोने से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जानिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने के फायदे।

जिस तरह चेहरे पर बर्फ के टुकड़े को रगड़ना बहुत फायदेमंद माना जाता है, उसी तरह ठंडे पानी से चेहरा धोना भी एक अच्छा सुझाव माना जाता है। ये दोनों चीजें त्वचा को जवां बनाती हैं। ठंडे पानी से चेहरा धोने से फाइन लाइन्स और चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं।ठंडे पानी से चेहरा धोने से त्वचा पूरी तरह से जवां हो जाती है।

थोड़ा ठंडा पानी आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और आपके शरीर को मज़बूत कर सकता है। ठंडे पानी से रक्त संचार तेज होता है जिससे चेहरा दमकने लगता है।ठंडे पानी से चेहरा धोने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। गर्म पानी से अपना चेहरा धोने के बाद, उन छिद्रों को बंद करने के लिए उस पर थोड़ा ठंडा पानी छिड़कें।

आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने से भी त्वचा ठंडी महसूस होती है। ठंडा पानी सूरज की किरणों को हानिकारक प्रभावों से राहत देता है। ठंडे पानी से चेहरा धोने से त्वचा में कसाव आता है। इस उपाय को करने से धूप में खुलने वाले छिद्र भी कम हो जाते हैं।

Related News