लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हमें विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इस मौसम में हमारी त्वचा काफी डल और बेजान हो जाती है जिसका सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। अधिकतर लोग सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि आयुर्वेद में कई ऐसे नुस्खे बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करने से सर्दियों में हम कोमल त्वचा पा सकते हैं। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार से ऐसे तीन जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करके आप सर्दियों में मुलायम और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।

1. गाजर और चुकंदर का जूस
आयुर्वेद के अनुसार चुकंदर और गाजर का रस शरीर को डिटॉक्स करता है, क्योंकि चुकंदर में बीटाइन की मौजूदगी से स्वस्थ लिवर की कार्यक्षमता में सुधार होता है और गाजर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। सर्दियों में इन दोनों का जूस बनाकर पीने से आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है।

2. हरा सेब और अनार जूस
आयुर्वेद के अनुसार अनार और हरा सेब, विटामिन सी, एंजाइम और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते है, जो त्वचा से मुंहासे और काले धब्बे को कम कर चमकदार त्वचा प्रदान करते है। सर्दियों में इनका जूस बनाकर पीने से ग्लोइंग फेस के साथ-साथ पहुंचा भी मुलायम हो जाती है।

3. पपीता, खीरा और नींबू जूस
आयुर्वेद के अनुसार पपीता में एंजाइम होते हैं, जो हमारी त्वचा में चमक को बढ़ाने का काम करते हैं और स्किन को हाइड्रेट रखते हैं साथ ही खीरा हमारी त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। नींबू एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है। सर्दियों में इन तीनों का जूस बनाकर पीने से आपकी त्वचा चमकदार रखती है।

Related News