गोभी का सेवन सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप फूलगोभी खाने के साथ-साथ इसे अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं? हालाँकि, इसका उपयोग सब्जियों और सलाद में भी किया जाता है। फूलगोभी को बहुत फायदेमंद माना जाता है। त्वचा के लिए इसके कई लाभों का उल्लेख किया गया है। इन सब्जियों में बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं। जेस त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं फूलगोभी का सेवन कैसे करें।

मास्क कैसे बनाये

फूलगोभी का पेस्ट, अंडे, शहद, काबुली चना, नींबू का रस सभी को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। मास्क को अच्छे से सूखने दें। लगभग 20 मिनट के बाद, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए फूलगोभी का मास्क

अंडे की सफेदी - 2 चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच
फूलगोभी का पेस्ट- 4 चम्मच

एक बाउल लें और उसमें गोभी का पेस्ट डालें। इस पेस्ट में अंडे की सफेदी और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पूरे सामान को अच्छी तरह मिलाएं। तैयार फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसे सूखने दें और लगभग 15 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

Related News