बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है। लेकिन वजन बढ़ने के पीछे के कारण भी अलग होते हैं। इन्हीं में से एक है थायराइड। थायरॉयड ग्रंथि आपकी गर्दन के पीछे स्थित होती है। ह शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है। लेकिन अगर इस ग्रंथि में हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति हो जाती है तो व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इस अतिरिक्त वजन को कम करना मुश्किल है, लेकिन आप इसे सही जीवनशैली और आहार से कम कर सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं कि किन खाद्य पदार्थों से आपका वजन कम होगा।

अगर आप थायराइड के कारण बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। यह आयोडीन से भरपूर होता है। नमक, मछली, अंडे का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। फल खाने के कई फायदे होते हैं, यह कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को कम करने में मदद करता है। थायराइड के रोगियों को सेब, आलूबुखारा और एवोकाडो का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इतना ही नहीं बढ़ा हुआ थायराइड शरीर को होने वाले नुकसान को भी कम करता है।

यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तो यह सूजन और वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है। अगर आपको भी यह समस्या है तो सुबह-शाम धूप में बैठ जाएं। इसके साथ ही आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो विटामिन डी से भरपूर हों। अंडे, मछली, ऑर्गन मीट और मशरूम से शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

Related News