मोमोज सभी को पसंद होते हैं। यदि आप भी इस लिस्ट में हैं तो इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर पर आसानी से मोमोज बना सकते हैं.

मोमोज बनाने के लिए सामग्री-

-1 कप मैदा

-1 कप कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी

-1 कप कद्दूकस की हुई गाजर

-1 कप बारीक कटी शिमला मिर्च और प्याज

-1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

-1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

-2 चम्मच तेल

-नमक स्वादअनुसार

मोमोज बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वेज मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा या मैदा लें और उसमें स्वादानुसार नमक और 1 छोटी चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें. - इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर नरम आटा लगाएं और उस पर 10 मिनट के लिए कपड़ा रखकर आराम करने के लिए छोड़ दें. वहीं दूसरी तरफ एक पैन में 1 छोटा चम्मच तेल डाल कर तेल गरम होने के बाद उसमें प्याज डालकर भूनें.

अब जिसके बाद सभी कटी हुई और कद्दूकस की हुई सब्जियां, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च, नमक और लाल या हरी मिर्च डालें और ढक्कन लगाकर 5 मिनट तक पकाएं. अब इसके बाद स्टफिंग को एक प्लेट में निकाल लें और कुछ देर के लिए ठंडा होने दें. - आटे को पतली-पतली बेलें और फिर उसमें से छोटी-छोटी रोटियां काट लें. अब रोटियों को शुद्ध आकार में लें और उस पर तैयार मिश्रण का एक बड़ा चम्मच डालें और मोमोज को मोदक की तरह या अपने मनचाहे आकार में मोड़कर अपनी पसंद के आकार में तैयार करें। - जिसके बाद छलनी को इडली स्टैंड या गर्म पानी के बर्तन में रखकर चिकना कर लें, फिर उसमें 10-12 मिनट के लिए मोमोज को भाप देने के लिए रख दें.

Related News