इस दौरान प्रकोप तेज होता दिख रहा है। हर दिन लगभग 30,000 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। हालांकि कुछ लोग इस दौरान विदेश यात्रा पर भी विचार कर रहे हैं। ऐसे में उन पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है, जिन्होंने टीकाकरण की दोनों खुराक ले ली है, ऐसे लोग विदेश यात्रा कर सकते हैं। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं, जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें जन्म तिथि के साथ कोविन ऐप पर वैक्सीन सर्टिफिकेशन की सुविधा मिलने वाली है। अभी तक यह सर्टिफिकेट जन्म के वर्ष के आधार पर ही जारी किया जाता था। इस फीचर को कोविन एप पर अगले हफ्ते से लॉन्च किया जाएगा।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "यह तय किया गया है कि कोविन ऐप में एक नया फीचर जोड़ा जाएगा, जिसके तहत टीकाकरण प्रमाण पत्र पर जिन लोगों को टीका लगाया गया है और वे विदेश यात्रा करना चाहते हैं, उनका पूरी तरह से पंजीकरण हो जाएगा।

यात्रा के लिए अपनाना होगा ये नियम

वैक्सीन प्रमाण पत्र में उपनाम, जन्म तिथि, वैक्सीन का नाम और निर्माता, प्रत्येक खुराक के लिए टीकाकरण की तारीख, टीकाकरण का देश या क्षेत्र या प्रमाण पत्र जारी करने वाला शामिल है। यदि आपके दस्तावेज़ों में ये सभी शामिल नहीं हैं, तो आप यात्रा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। CoVin वैक्सीन सर्टिफिकेट वर्तमान में लाभार्थी का नाम, आयु, लिंग, आईडी, अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी, वैक्सीन का नाम, पहली खुराक की तारीख, दूसरी खुराक की तारीख, टीकाकरण का नाम, टीकाकरण केंद्र और शहर या राज्य का वर्ष दर्शाता है।

Related News