यदि आप कोरोनरी हृदय रोग के साथ-साथ अन्य बीमारियों को रोकना चाहते हैं, तो आप प्लेटलेट्स और प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए गिलोय, इसकी गोलियों या इसके रस का उपयोग कर सकते हैं। आप इसकी छाल से उबला हुआ पम बना सकते हैं। इसे रोजाना लेने से पेट की सूजन कम होती है और प्लेटलेट काउंट बढ़ता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के अलावा, यह प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है। आपके पास ताजा गिलोय नहीं है लेकिन लाभ कई हैं।

आप मेडिकल स्टोर से उसकी गोलियां ला सकते हैं। वयस्कों को एक दिन में 2 गोलियां लेनी चाहिए और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को दिन में 1 गोली लेनी चाहिए। इसका मतलब है कि 2 बार आधा गोली लें। यदि आप गिलोय की गोलियां खाना चाहते हैं तो आप गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं। इसमें आप 2 इंच के साथ 2 इंच अदरक, तुलसी के 2-4 पत्ते और गिलोय स्टिक भी मिलाएं। अब 2 गिलास पानी में अदरक, तुलसी और गिलोय मिलाएं और पानी को आधा उबालें, अब इसमें अन्य चीजें मिलाएं।

अब इसे 5-10 मिनट के बाद मलें और इसे गर्म पीएं। अगर आप इसे दिन में एक बार पीते हैं तो भी यह फायदेमंद होगा। ओवरकुक नहीं करने के लिए भी सावधान रहें।यदि आप गिलोय प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे अच्छी तरह से धो लें और इसे 2 गिलास पानी में उबालें। जब पानी उबल जाए और आधा रह जाए तो इसे गैस से उतार लें और ठंडा कर लें। इस रस का 1 गिलास रोज पियें। सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा पीने से लाभ होगा।

Related News