मधुमेह एक चयापचय रोग है, यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। इस बीमारी को पूरी तरह से खत्म करना संभव नहीं है, मगर हां आहार, व्यायाम और घरेलू उपचार की मदद से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। मधुमेह पूरी जीवनशैली को बदल देता है। आपको मिठाइयों के अलावा और भी कई चीजों से परहेज करना चाहिए। शुक्र है, हालांकि, हमारे दादा-दादी कई नुस्खे जानते थे जो इस जटिल बीमारी को नियंत्रित कर सकते थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित कर सकता है। दरअसल, जामुन के बीज से लेकर मेथी के बीज तक के घरेलू नुस्खे बिना किसी साइड इफेक्ट के काम करते हैं। मेथी के बीज शुगर के लिए ऐसा ही एक कारगर उपाय बताया जाता है। जी हां और आज हम आपको दिखाएंगे कि कैसे मेथी मधुमेह को नियंत्रित करती है।

बता दे की, मेथी के बीज मधुमेह वाले लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं। पाचन को धीमा कर सकते हैं और शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी को अवशोषित कर सकते हैं। मेथी के बीज इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। आप सभी जानते ही होंगे कि मेथी के दानों में कड़वा, अखरोट जैसा स्वाद होता है। यह अक्सर मसाले के मिश्रण में प्रयोग किया जाता है।

यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप मेथी की चाय भी पी सकते हैं या दही के ऊपर मेथी का पाउडर छिड़क सकते हैं। आप सूखे आंवला पाउडर, हल्दी और मेथी दाना बराबर मात्रा में भी ले सकते हैं। आप इस मिश्रण का एक चम्मच दिन में तीन बार पानी के साथ ले सकते हैं क्योंकि इससे मधुमेह से राहत मिलती है।

Related News