दुनिया में कई ऐसे मंदिर हैं जिससे अचंभित रहस्य जुड़े हैं,वैसे तो मंदिर को मोक्ष का द्वार कहते हैं लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जिसे 'नरक का दरवाजा' (Gate to hell) कहा जाता है? ऐसा ही एक मंदिर है तुर्की में जिसे नरक का दरवाजा कहते हैं।

इस मंदिर के पास जाने वाला कभी वापस नहीं लौटता, वैज्ञानिकों द्वारा लगातार इस पर शोध किया जा रहा है और कई खोजों में यहां होने वाली मौतों का रहस्य उजागर करने का दावा किया गया ह,. आइए आपको बताते हैं इस मंदिर से जुड़े कुछ सुलझे और उलझे रहस्यों के बारे में।

दक्षिणी तुर्की के हीरापोलिस शहर में एक बहुत प्राचीन मंदिर है जिसे 'नरक का दरवाजा' (Gate to Hell) नाम दिया गया है, दरअसल पिछले कई वर्षों से यहां लगातार रहस्यमयी तरीके से लोगों की मौत हो रही है, इंसान तो क्या इस मंदिर में आने वाले पशु-पक्षी भी मौत के मुंह में समा जाते हैं।


ऐसी मान्यता है कि उनकी मौत यूनानी देवता की जहरीली सांसों की वजह से हो रही है, बात करे रोमन काल में भी मंदिर के आसपास जाने वाले लोगों का सिर कलम कर दिया जाता था. उस समय भी लोग मौत के खौफ से यहां जाने से डरते थे।


अब जरा इस पर वैज्ञानिक दृष्टि डालते हैं, वैज्ञानिकों की खोज के बाद यहां हो रही मौतों के पीछे की गुत्थी सुलझा ली गई, शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके पीछे मंदिर के नीचे से लगातार कार्बन डाई ऑक्साइड गैस रिसकर बाहर निकल रही है, जिसके वजह से लोगो की मौत होती है।


Related News