जब हमें भूख लगती है तो हम खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने के लिए बहुत जरूरी है। आपसे कोई पूछे कि आप एक दिन में कितना खाना खा सकते हैं तो आपका जवाब शायद 2, 4 या 10 किलो हो सकता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे राजा के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक दिन में 35 किलो खाना खाता था।

इतना ही नहीं वो भोजन के साथ थोड़े जहर का भी सेवन करता था। हम बात कर रहे हैं गुजरात के छठे सुल्तान महमूद बेगड़ा की। बादशाह महमूद बेगड़ा को एक दिन में 35 किलो तक खाना अकेले ही खा जाते थे।

वे 13 साल की उम्र में वे बादशाह बने और 53 साल तक उन्होंने शासन किया। उस समय एक बादशाह के रूप में यह सबसे लंबा शासनकाल था।

वे सुबह के नाश्ते में एक कटोरा शहद, एक कटोरा मक्खन और 100-150 तक केले आराम से खा जाते थे। वे हर रोज लगभग एक गुजराती टीले जितना खाना खा जाते थे। खाना खाने के बाद वो मीठा खाते थे। हर रोज डेजर्ट में बादशाह 4.6 किलो मीठे चावल खा जाते थे।

रात को अचानक भूख लग जाए तो?
दिनभर सारा खाने के बाद अगर उन्हें सोते समय भूख लग जाती थी तो इसकी व्यवस्था पहले से ही रहती थी। भूख लग जाने के डर से सुल्तान को परेशानी न हो, इसके लिए उनके बेड के पास उनके तकिये के दोनों ओर गोश्त के समोसों से सजी तश्तरियां रखी जाती थीं।

खाने के साथ लेते थे जहर!
यूरोपीय इतिहासकार वर्थेमा और बारबोसा ने बताया था कि सुल्तान को एक बार जहर देने की कोशिश की गई थी। उसके बाद से सुल्तान को रोज थोड़ी मात्रा में जहर दिया जाने लगा ताकि उनका शरीर और इम्यू​न सिस्टम जहर का आदी हो जाए। ऐसा इसलिए ताकि कोई उन्हें जहर देकर मारने की कोशिश करे तो उनके शरीर पर उसका असर ही न हो। इसलिए रोजाना उन्हें खाने के साथ थोड़ा जहर भी दिया जाता था।

Related News