दुनिया भर में लंबे समय से कैंसर के मामलों में भारी उछाल आया है। लोग कम उम्र में भी हर तरह के कैंसर देख रहे हैं। कैंसर एक जानलेवा स्वास्थ्य समस्या है। जिससे समस्या तब और बढ़ जाती है जब समय पर इसका निदान और उपचार नहीं किया जाता है। यदि कैंसर के लक्षणों को शुरुआती दौर में ही पहचान लिया जाए और इसका इलाज कर दिया जाए तो बीमारी को गंभीर रूप में पहुंचने से रोकने के साथ-साथ मरीज की जान बचाना भी आसान हो जाता है। आंत का कैंसर भी शामिल है जो एक बढ़ती हुई समस्या है। यह दुनिया भर में लाखों लोगों को अपना शिकार बना रहा है, जिनमें से ज्यादातर की मौत हो जाती है।

कैंसर होने पर शरीर स्वतः आंत के कैंसर की स्थिति में शौच में कुछ बदलाव और समस्या का अनुभव होने लगता है, जिसके बारे में सभी लोगों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। शुरुआती दौर में कोलोरेक्टल कैंसर होने की वजह से लोगों को अचानक वजन कम होना और शौच के साथ खून बहने जैसी समस्या हो सकती है। अल्सर, बवासीर या क्रोहन रोग जैसी बीमारियों में भी ये लक्षण हो सकते हैं, इसलिए स्थिति के सही निदान के लिए डॉक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें।

आंत के कैंसर के विकास का कोई एक विशेष कारण नहीं है, इसके कई कारक हो सकते हैं। इस सूची में नियमित धूम्रपान करने वालों को शामिल किया गया है जो इस स्थिति के उच्च जोखिम में हैं। जिसके अलावा जिन लोगों को पहले से लंबे समय से अल्सरेटिव कोलाइटिस या क्रोहन रोग जैसी समस्या है या आंतों से संबंधित कोई समस्या बनी रहती है, उन्हें इस संबंध में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Related News