यदि घर में बच्चे हैं तो उनके लिए हर दिन कुछ न कुछ खास बनाना पड़ता है। आज हम आपको एक बेहद ही स्वादिष्ट और आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने बच्चे को कभी भी बनाकर खिला सकते हैं. आपका बच्चा रोज वही मांगे।

बबल्स आलू चिप्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

आलू - 2 मध्यम आकार के

अंडा - 1

मक्के का आटा

नमक

तेल

बबल्स आलू के चिप्स बनाने की विधि - सबसे पहले दोनों आलूओं को पानी से धो लें और फिर आलू को किसी साफ कपड़े से पोंछ लें. अब एक ग्रेटर लें और आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। - जिसके बाद एक-एक करके टिश्यू पेपर या किचन टॉवल पर जितने आलू के स्लाइस आ जाएं उन्हें डाल दें और अब इन स्लाइस के ऊपर दूसरा किचन टॉवल या टिश्यू पेपर लगाकर हाथ से दबाएं. सभी स्लाइस की नमी भी सोख लें। अब एक लाइन में 7 से 8 आलू के स्लाइस बोर्ड पर रखें और फिर इसी तरह से आलू के इतने ही स्लाइस को एक-एक करके दूसरी लाइन में रख दें.

इसके बाद एक लाइन किए हुए आलू के स्लाइस को कॉर्नफ्लोर के साथ छिड़कें और दूसरी लाइन के आलू के स्लाइस को अंडे की सफेदी से ब्रश करें। कॉर्नफ्लोर छिड़कने के लिए, एक छलनी में थोडा़ सा मैदा डालिये और आलू के कटे हुये टुकड़े पर छलनी छिड़क दीजिये. अब एक ब्रश लें और ब्रश को कॉर्नफ्लोर छिड़के हुए स्लाइस पर रगड़ें, ताकि कॉर्नफ्लोर स्लाइस को अच्छी तरह से कोट कर ले। इसके बाद दूसरी लाइन में रखे आलू के स्लाइस को कोट करने के लिए सबसे पहले अंडे को तोड़कर प्याले में डाल दें और उसमें से जर्दी अलग कर लें.

अब ब्रश से सभी स्लाइस पर अंडे की सफेदी को एक-एक करके ग्रीस कर लें। इसके बाद अंडे से लिपटे आलू के स्लाइस के ऊपर कॉर्नफ्लोर छिड़का हुआ आलू का टुकड़ा रखें और अपने हाथ से हल्के से दबाएं, इसी तरह एक-एक करके आलू के स्लाइस को कॉर्नफ्लोर के साथ अंडे से कोट किया जाता है। इसे स्लाइस पर रखें। अब इसका एक टुकड़ा लें और इसे चाकू से चारों तरफ से काट लें। ताकि आपके स्लाइस चौकोर आकार के हो जाएं, इसी तरह से सभी स्लाइस को चौकोर आकार में काट कर रख लें. अब इसी तरह से बचे हुए आलू के टुकड़े भी कर लें.

अब एक कढ़ाई में चिप्स तलने के लिए तेल डालिये और तेल गरम होने पर गरम होने के लिये रख दीजिये, फिर कटे हुये आलू के टुकड़े एक-एक कर तेल में चौकोर आकार में डालिये और मध्यम आंच पर सुनहरा होने दीजिये. कलछी से चलाते हुए भूनें और एक प्लेट में निकाल लें. अब गरमा-गरम चिप्स पर थोड़ा सा नमक छिड़क कर बच्चों के साथ खाएं.

Related News