आज आप हर जगह देखते हैं, संरक्षणवादी भावना का ज्वार बह रहा है। मुख्य कारण खराब खान-पान और दिनचर्या है। शरीर की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हम जिम, योग, व्यायाम, डाइटिंग करते हैं। लेकिन इसका असर दिखाई नहीं दे रहा है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू पाउडर के बारे में बताएंगे जो एक ही हफ्ते में 3-4 किलो तक वजन कम कर सकता है। हार्ट अटैक, डायबिटीज और थायरॉइड के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद है। इस पाउडर को रोज खाने से तुरंत असर होगा।

3 बड़े चम्मच इसबगोल
2 बड़े चम्मच सौंफ पाउडर
2 बड़े चम्मच त्रिफला चूर्ण
2 बड़े चम्मच धनिया पाउडर
2 बड़े चम्मच जीरा पाउडर

सबसे पहले इन सभी वस्तुओं को 1 कटोरी में लें और सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं या आप इसे भाई मिक्सर में पीसकर भी मिला सकते हैं। फिर आप इस पाउडर को 2 महीने के लिए कांच या प्लास्टिक की बोतल में स्टोर कर सकते हैं। इस पाउडर का 1-1 चम्मच रोजाना 2 बार गुनगुने पानी के साथ खाएं। 1 चम्मच सुबह खाली पेट और फिर आधे घंटे तक कुछ न खाएं और रात में भोजन के 2 घंटे बाद इस चूर्ण का सेवन करें।


इसमें वजन घटाने के गुण होते हैं। साथ ही यह पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और पेट को स्वस्थ रखता है। यह एक बहुत अच्छा यौगिक quercetin है। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाता है। उसी समय चयापचय में वृद्धि होती है। जिससे तेजी से वजन घटता है। यह विषाक्त पदार्थों को हटाकर शरीर के कार्य को बेहतर बनाता है। साथ ही इसे नियमित रखने से शरीर आकार में रहता है और पाचन में सुधार होता है।

सौंफ

यह फाइबर में समृद्ध है, जो शरीर में अतिरिक्त वसा को बढ़ने से रोकता है और शरीर को आकार में रखता है।

जीरा

यह कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। यह चयापचय में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

Related News