अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है और उससे पहले ही लोग घूमने का प्लान बना रहे हैं। यदि आप भीषण गर्मी में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत की सबसे बेहतरीन जगहों के बारे में बताएंगे। जी हां और यहां क गर्मी से राहत पाने के लिए आपका बजट एकदम सही रहेगा। आप आराम से 15 से 20 हजार के आसपास घूम सकते हैं और मौज मस्ती कर सकते हैं।

मनाली- दोस्तों या पार्टनर के साथ छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए मनाली बेस्ट जगह है। जगह नवविवाहितों के लिए भी बहुत अच्छी है, मगर परिवार के साथ यहां जाना भी एक खुशी की बात हो सकती है। मनाली एक हिल स्टेशन है जो ब्यास नदी के पास 62,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जी हां और यहां का मौसम मई तक ठंडा रहता है।

डलहौजी- प्रकृति प्रेमियों के लिए डलहौजी बेस्ट है। खूबसूरत मैदानों, झरनों, पहाड़ों से भरा हुआ है और डलहौजी हिमाचल प्रदेश में चंबा जिले के पहाड़ों में स्थित एक सुंदर और शानदार पर्यटन स्थल है।

नैनीताल- आप अप्रैल में नैनीताल जा सकते हैं। भारत की खूबसूरत भूमि कहा जाता है। हनीमून मनाने के लिए पूरे भारत में खास तौर से मशहूर है। कई छोटी-बड़ी झीलें हैं और इसे 'लेक सिटी ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है।

गुलमर्ग- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ठंडी घाटियों में लंबी पैदल यात्रा के लिए आप गुलमर्ग जाने का प्लान बना सकते हैं. श्रीनगर से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने के लिए पर्यटक साल भर यहां आते हैं।

दार्जिलिंग- गर्मी से राहत पाने के लिए भी दार्जिलिंग बेहतरीन है। यहां आप भीषण गर्मी से बचने के लिए जा सकते हैं। हरे भरे बगीचों और खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाते हुए आप यहां का मजा ले सकते हैं।

Related News