आपने अब तक सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले लोगों के बारे में सुना होगा लेकिन उनकी उम्र 120 या 130 साल होगी लेकिन आज हम आपको इस से भी ज्यादा समय तक जीने वाले शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 256 साल तक जिंदा रहा।

चीन में जन्मे ली चिंग यूएन (Li Ching Yuen) ही वह शख्स था जो पूरे 256 साल तक जीवित रहा था। चीन में क्विंग शासन के दौरान सिचुआन में 1677 और 1736 में हुआ था। उसने अपना समय पहाड़ों पर रह कर ही बिताया। जब वे वापस लौट कर आये उस समय उनकी उम्र 51 साल की थी। जनरल यू जॉन्‍ग की सेना में सलाहकार भी भूमिका में काम किया।

वहां के शाही राजघराने में ली की जिंदगी के सौ वर्ष पूरे होने पर उन्‍हें एक शाही बधाई संदेश भेजा। उनके 150वें और 200वें जन्‍म दिन पर भी शाही घराने की ओर से बधाई संदेश आया। कई अखबारों में उनके इतने समय तक जिंदा रहने की खबरों के बारे में भी बताया गया। अखबारों की रिपोर्ट की माने तो ली की मौत 1933 में हुई। इस हिसाब से वे 200 साल तक जिंदा रहा। लेकिन कहा जाता है कि वे 256 साल तक जिन्दा रहे थे।

सौ साल का होने के बाद अपनी ज़िन्दगी के अगले 40 साल ली ने सिर्फ़ जड़ी बूटियों के सहारे गुज़ारे। उनसे जब उनकी लंबी उम्र के रहस्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि दिल को शांत रखो, कछुए की तरह बैठो, कबूतर की तरह बिना सुस्ती के चलो, और एक कुत्ते की तरह नींद लो।”

Li ching की पहाड़ों में रह कर भी वहां की जड़ी बूटियां, फल, सब्जिया खाते थे। वह तन और मन की शांति को लंबी उम्र तक जीने का सबसे बड़ा कारण मानते थे।

Related News