यदि आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो आज हम आपको उस शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया का पूरी तरह से शाकाहारी शहर है। यह शहर भारत में मौजूद है और इस शहर का नाम पलिताना है। गुजरात के भावनगर जिले में भारत के पलिताना में स्थित एक छोटा सा शहर है। जैन धर्म का पालन करने वालों के लिए यह सबसे शुद्ध और घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। खाने के उद्देश्य से यहां जानवरों को मारना बिल्कुल गैरकानूनी है, और यहां अंडे या मांस बेचना बिल्कुल मना है।

साल 2014 में सरकार ने यहां जानवरों की हत्या पर रोक लगा दी थी और तब से यहां एक भी जानवर नहीं मारा गया है. कहा जाता है कि यहां के 200 जैन मुनि भूख हड़ताल पर चले गए थे और तभी से यह प्रतिबंध लागू हुआ था। जानवरों को मारने और लोगों द्वारा उन्हें खाने के बारे में उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि वे मरना चाहेंगे। सभी 250 कसाई की दुकानों को भिक्षुओं द्वारा बंद करने की मांग की गई और राज्य सरकार को ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस शहर को मांस मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया था, हालांकि, शहर में लोग दूध, घी, मक्खन आदि जैसे डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं।

शाकाहारी बनने का दूसरा कारण- कहा जाता है कि इस शहर के रक्षक आदिनाथ एक बार यहां की पहाड़ियों में चले गए थे और तभी से यह स्थान अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण रहा है। पलिताना कई मंदिरों का घर है, और जैनियों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल भी है।

पलिताना- पर्वत सहित सभी पालिताना मंदिर धार्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। यह जैन समुदाय के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थल भी है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर परिसर भी माना जाता है। भावनगर से लगभग 50 किमी दक्षिण पश्चिम में पलिताना, पूरी दुनिया में एक ऐसा पहाड़ी स्थान है जहां 900 से अधिक मंदिर मौजूद हैं। जिसके अलावा आप शत्रुंजय हिल, श्री विशाल जैन संग्रहालय, हस्तगिरि जैन तीर्थ, गोपनाथ बीच, तलजा देख सकते हैं, यहां आने का मौका मिले तो पलिताना में कई दर्शनीय स्थल हैं।

Related News