छुट्टियों के लिए भारत में सबसे अच्छे स्थान की तलाश में तो रोहतांग भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बर्फीली चोटियों के साथ, चारों ओर बर्फीली हवाएं आपको ठंडक देने के लिए, कुल्लू मनाली में पर्यटकों के घूमने के लिए रोहतांग दर्रा सबसे लोकप्रिय स्थान है। बता दे की, लाहौल घाटियों और बर्फ से ढके ग्लेशियरों के मनोरम दृश्य हैं और यह यात्रियों का पसंदीदा साहसिक स्थल है। स्नो स्कूटर पर सवारी कर सकते हैं, मगर गर्मियों के दौरान इस गंतव्य की यात्रा करना सुनिश्चित करें क्योंकि सर्दियों के अधिकांश महीनों में यह जगह भारी बर्फबारी के कारण बंद रहती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रोहतांग नाम का अर्थ 'लाशों का मैदान' है, क्योंकि इसे पार करने की कोशिश में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की संख्या। रोहतांग दर्रा नम कुल्लू घाटी के बीच एक प्राकृतिक विभाजन है, जिसमें मुख्य रूप से हिंदू संस्कृति है, और शुष्क, उच्च ऊंचाई वाली लाहौल और स्पीति घाटियों में मुख्य रूप से बौद्ध हैं।

रोहतांग जून से अक्टूबर तक खुला रहता है। ट्रेकर्स वाहनों के आवागमन के लिए खुलने से पहले ही पास के लिए निकल पड़ते हैं।

रोहतांग दर्रे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने: वशिष्ठ गांव के गर्म पानी के झरने रुकने के लिए एक अद्भुत जगह हैं। गाँव वह स्थान है जहाँ कहा जाता है कि ऋषि वशिष्ठ ध्यान करते थे और ये झरने सल्फर पानी के झरनों को ताज़ा कर रहे हैं जो मनाली के सर्द मौसम के बीच प्रकृति में गर्म हैं।

मनाली से 35 किमी दूर स्थित मढ़ी कम प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और पानी के रोमांच के लिए प्रसिद्ध है। यह प्राचीन बर्फीला स्वर्ग सर्दियों के लिए साहसिक स्थान है जब रोहतांग दर्रा बर्फबारी के लिए बंद है और अधिकांश यात्रियों को पानी की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए मढ़ी के लिए निर्देशित किया जाता है।

हडिम्बा मंदिर देवी हडिम्बा के पैरों के निशान का घर है। मंदिर एक अद्भुत वास्तुशिल्प कार्य है और पत्थर की मूर्तियाँ रचनात्मक कलाकारों के प्रमाण हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी। बता दे की, गुलाबा चुनने का एक बढ़िया विकल्प है। यहां बहुत सारी साहसिक गतिविधियों का लाभ उठाया जाता है और यह रोहतांग दर्रे से सिर्फ 6 किमी दूर है, जिससे मनाली के इस प्राचीन गांव की यात्रा करना आसान हो जाता है।

चट्टानों से बुदबुदाते हुए पानी निकलता है और झरने का स्रोत भृगु झील कहा जाता है। इस रमणीय शीतल झरने के साथ पहाड़ों के सुंदर नजारों का सम्मिश्रण संगीतमय है, जो निश्चित रूप से मनाली से केवल 6 किमी दूर स्थित एक दर्शनीय स्थल है।

रोहतांग दर्रे में ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान

रोहतांग दर्रे में कोई आवास विकल्प नहीं हैं जब तक कि आप अपना तम्बू नहीं लाते और सड़क के किनारे शिविर नहीं लगाते। मनाली, जो निकटतम बड़ा शहर है, आवास की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें लक्जरी रिसॉर्ट, नदी के किनारे कॉटेज, डीलक्स होटल और 3-सितारा बजट संपत्तियां शामिल हैं।

Related News