रेल यात्रा अधिक आरामदायक है। अब कई लोग कोविड-19 महामारी के बाद रेलवे की ऑनलाइन सुविधाओं का इस्तेमाल करने लगे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ट्रेन की स्थिति और सीधे रेलवे से खाना मंगवाना जैसी चीजें शामिल हैं। जिसके अलावा हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप कभी भी ट्रेन मिस नहीं करेंगे और न ही रात के सफर के दौरान स्टेशन को मिस करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह फीचर आपको पहले से अलर्ट कर देगा। जब आप रेलवे से यात्रा करते हैं तो इस सुविधा का उपयोग कैसे करें और गंतव्य अलर्ट सेट करें ताकि आप अपना स्टेशन न चूकें। इसे सेट करने के लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं है।

डेस्टिनेशन अलर्ट या वेक-अप कॉल अलर्ट कैसे सेट करें

गंतव्य अलर्ट सेट करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है, अधिक लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। डेस्टिनेशन अलर्ट या वेक-अप कॉल सेट करने के लिए आपको बस नेटवर्क कनेक्टिविटी वाला फोन चाहिए। आपको अपने फोन का डायलर खोलना होगा।

फिर 139 डायल करें और कस्टमर केयर असिस्टेंट के बोलने का इंतजार करें।

अब, विशिष्ट संख्या पर क्लिक करके अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें, उदाहरण के लिए, हिंदी के लिए 1 और अंग्रेजी के लिए 2 होगा।

जिसके बाद आपको अगला 2 नंबर डालना है।

वेक-अप अलार्म या गंतव्य अलर्ट सेट करने के लिए 7 दबाएं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आप गंतव्य अलर्ट सेट करना चाहते हैं या स्पोकन नंबरों के आधार पर वेकअप अलार्म सेट करना चाहते हैं। एक बार जब आप संबंधित नंबरों को दबाकर कोई विकल्प सेट कर लेते हैं, तो आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा और पुष्टि के लिए 1 दबाना होगा।

Related News