कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने लोगों को एक बार फिर से मारा है और यह पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक है। राज्य सरकारें कहती हैं कि कोरोना से खुद को बचाने के लिए जितना हो सके उतना बाहर मत जाओ। कई क्षेत्रों में पूर्ण तालाबंदी है। लोगों को बार-बार साबुन और हैंडवॉश से हाथ धोने के लिए कहा जाता है, अनिवार्य रूप से मास्क पहनते हैं और सामाजिक दूरी को अपनाते हैं। संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। लोगों को उनकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए कहा जा रहा है। वैसे, कोरोना अवधि में कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनके उपयोग से हमारे जीवन में वृद्धि हुई है।

पीजिये ये लहसुन का जूस और 5 रोगों से पाइए छुटकारा

इन्हीं में से एक है लहसुन। कोरोना काल में, लोग लहसुन का अधिक उपयोग करने लगे। आपको पता होगा कि लहसुन खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन का रस पीने से शरीर को कई तरह के फायदे भी हो सकते हैं। आइए हम आपको लहसुन का रस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं। लहसुन का रस पीने के लाभ- लहसुन के रस की कुछ बूंदों में अनार का रस मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है और यह जल्दी ठीक हो जाता है। लहसुन के रस को शहद और पानी के साथ मिलाकर पीना अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

गले में खराश होने पर गर्म पानी में लहसुन का रस मिलाकर गरारे करने से काफी राहत मिलती है जो लोग रूसी और बालों के झड़ने से पीड़ित हैं वे लहसुन के रस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन के रस को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से बालों को साफ़ कर लें। लहसुन के रस को पिंपल्स पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है। इसे पिंपल्स पर लगाने और इसे धोने से बहुत फायदा होता है।महिलाओं में हार्मोनल गड़बड़ी से होने वाले रोगों में भी लहसुन का रस बहुत मददगार है।

COVID-19: खांसी को तुरंत करना है दूर तो लहसुन के जूस का करें सेवन -  Bollywood Gossip News Latest News India Get Breaking

गर्मी का रस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। इसके उपयोग से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। खाना खाने के बाद ही लहसुन का रस पीना चाहिए। लहसुन को त्वचा पर बहुत समय तक नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है। साथ ही बहुत पुराने लहसुन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। लहसुन का प्रभाव गर्म है इसलिए एक बार में बहुत अधिक लहसुन न खाएं।

Related News