मोटे लोगों का अब इंजेक्शन से वजन कम होगा। ब्रिटेन ऐसे लोगों को हर हफ्ते इंजेक्शन लगाने की तैयारी कर रहा है। इंजेक्शनों से लोगों को भूख भी कम लगेगी और खाना भी कम खाएंगे। सेमाग्लूटाइड दरअसल एक तरह की दवा है जो भूख कम करके काम करती है। जब इस दवा को इंजेक्ट किया जाता है, तो यह खाना खाने के बाद निकलने वाले हार्मोन की नकल करती है। इस हार्मोन को ग्लूकागन जैसा पेप्टाइड-1 10 कहा जाता है।

लोगों को भूख कम लगती है और वे कम खाते हैं। इसलिए उनका वजन कम होता है। परीक्षण के परिणामस्वरूप, यह पाया गया कि यदि ये इंजेक्शन स्वस्थ आहार और व्यायाम के साथ दिए गए, तो 68 सप्ताह में औसतन 12% वजन कम हुआ। जिन लोगों को टेस्ट की वजह से इंजेक्शन दिया गया, उनका एक साल में औसतन 16 किलो वजन कम हुआ। वहीं, जिन लोगों को प्लेसीबो दिया गया उनका औसतन 3 किलो वजन कम हुआ।

इस इंजेक्शन के उपयोग को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ड्रग रेगुलेशन, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (एनआईसीई) द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह इंजेक्शन साप्ताहिक दिया जाएगा। 35 से ऊपर बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले व्यक्तियों के लिए, अब एनआईसीई द्वारा इंजेक्शन की सिफारिश की जाती है।

जिनका बीएमआई 30 से 35 के बीच है, वे भी डॉक्टरी सलाह के अनुसार मधुमेह रोगी इस इंजेक्शन को ले सकते हैं। इस इंजेक्शन को लेने वाले मरीजों को भी सलाह दी जाती है कि बिना डॉक्टर की सलाह के अचानक इस इंजेक्शन को लेना बंद न करें। हालांकि, परिणाम देखने और डॉक्टरों की सलाह का पालन करने के बाद इसे रोका जा सकता है।

Related News