हर लड़की के लिए खूबसूरती बेहद मायने रखती है, लेकिन चेहरे पर अनचाहे बाल, इस खूबसूरती पर दाग जैसे होते हैं। इन बालों को हटाने के लिए कोई थ्रेडिंग का सहारा लेता है, तो कोई ब्लीच, क्रीम या अन्य उपाय अपनाता है। लेकिन चेहरे पर बार बार इन चीजों का इस्तेमाल करना आपके स्किन को ख़राब कर सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलु उअपय बता रहे है जिसका इस्तेमाल आपको किओ नुकसान नहीं पहुचायेगी।


सामग्री
दो चम्मच चीनी
दो चम्मच नींबू का रस
एक चम्मच शहद
एक या दो चम्मच मक्की का आटा या मैदा
पानी जरूरत के अनुसार
वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़ा
बनाने और लगाने की विधि

नींबू का रस, चीनी और शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को दो से तीन मिनट के लिए गर्म करें। गर्म होने से यह मिश्रण वैक्स की तरह चिपचिपा हो जाएगा।मिश्रण को पतला करने के लिए आप इसमें पानी मिला सकते हैं।अब मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर जहां-जहां अनचाहे बाल हैं, वहां आप मक्की का आटा या मैदा लगाएं। अब इस पेस्ट को वहां लगाएं। फिर वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से बाल निकालें। आप इस मिश्रण को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

चेहरे के अनचाहे बाल साफ करने के लिए यह मिश्रण वैक्सिंग की तरह काम करता है। बस फर्क इतना है कि इसमें सभी प्राकृतिक और घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए ये आपके स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

Related News