अमरूद फल को उच्च ऊर्जा वाले फलों की श्रेणी में रखा गया है। आहार विशेषज्ञ इसे विटामिन और खनिजों का पावर हाउस भी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि 100 ग्राम आंवले में हमारे शरीर के सभी विटामिन और खनिज होते हैं। इसमें विटामिन बी -9 होता है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं और डीएनए की मरम्मत करता है।

अमरूद को पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स नामक तरल पदार्थ और सोडियम के स्तर को संतुलित करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी से व्यक्ति बहुत थका हुआ और ऊब महसूस करता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह फल हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसे नियमित रूप से लेने से सर्दी जैसी समस्या नहीं होती है। इसमें विटामिन बी -6, कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो शरीर की रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर को त्वचा संबंधी रोगों से बचाता है और इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। फाइबर युक्त आंवले के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। चयापचय प्रक्रिया को सही रखते हुए अमरूद शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसलिए आहार विशेषज्ञ इसका नियमित सेवन करें। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम है। इसलिए, मधुमेह के रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Related News