कीवी पोषक तत्वों से भरपूर एक फल है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वैसे, इस फल की उत्पत्ति चीन है और चीन दुनिया में कीवी का सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन अब दुनिया भर में लोग कीवी स्वाद के साथ खाते हैं। इसके कई फायदे भी हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसका उपयोग रक्तचाप को नियंत्रित करने और आंखों को अंधापन के प्रभाव से बचाने के लिए किया जाता है। इसके अन्य लाभ भी हैं। कहा जाता है कि सभी बीमारियों की शुरुआत पेट दर्द से होती है, इसलिए पेट को साफ और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कीवी का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर के साथ पेट की सफाई करने के गुण होते हैं। इसे रोजाना लेने से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है। अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं तो भी कीवी फायदेमंद है। यह सेरोटोनिन और फोलेट में समृद्ध है और अनिद्रा और न्यूरोसाइकियाट्रिक विकारों से छुटकारा दिलाता है।

कई अध्ययनों में पाया गया है कि सोने से एक घंटे पहले एक या दो कीवी खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। कीवी का सेवन दिल के लिए भी फायदेमंद है। अध्ययनों से पता चलता है कि कीवी में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं।

हृदय रोग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे रोजाना लिया जा सकता है। कीवी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी प्रभावी है। वास्तव में, यह विटामिन सी में समृद्ध है जो हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूत करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। आप रोजाना इसका सेवन इम्युनिटी बूस्टर फल के रूप में कर सकते हैं।

Related News