कई महिलाओं और पुरुषों के चेहरे पर मुंहासे होते हैं। इसे तोड़ने से वहां निशान पड़ जाता है। लेकिन तब ये दाग आसानी से नहीं जाते। इसलिए आज हम आपको एक बेहतरीन लहसुन के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे पर मौजूद मुहासों को जल्दी से दूर कर सकता है। लहसुन में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

तो लहसुन का पेस्ट त्वचा के लिए एक एगेव की तरह काम करता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स के कारण पिंपल्स हैं, तो लहसुन की 2-3 कलियां लेकर उसे मसल लें। अब इसमें से रस निकालें और इसे दाग और फुंसी पर लगाएं। आधे घंटे के बाद अपना चेहरा धो लें। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं, अगर आपका चेहरा सुस्त दिख रहा है, तो आधा चम्मच लहसुन का रस, थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

आधे घंटे के बाद अपना चेहरा धो लें। 1 महीने में झुर्रियां कम होने लगेंगी। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार करें। चेहरे को साफ रखने के लिए, लहसुन का पेस्ट बनाएं, इसमें टमाटर का गूदा मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद अपना चेहरा धो लें। इस उपाय को करने से चेहरा साफ दिखेगा। स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए लहसुन सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए जैतून के तेल में लहसुन का रस मिलाएं और इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इस उपाय को रोजाना करने से धीरे-धीरे निशान गायब हो जाएंगे।

Related News