आज हम आपको पके हुए चावल, इमली के अर्क और मसालों से बने एक आसान और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय शैली के चावल की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे आमतौर पर मंदिरों में बनाया जाता है और प्रसाद के रूप में परोसा जाता है, आप इसे लंच बॉक्स और डिनर में भी बना सकते हैं। इसका स्वाद शानदार होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

पुलिहोरा बनाने के लिए सामग्री-

चावल पकाने के लिए

चावल 1/2 कप

पानी (3 कप

इमली के पेस्ट के लिए

1/2 घंटे इमली पानी में भिगोई हुई 35 ग्राम

1/4 छोटा चम्मच सरसों का पाउडर (सूखा सेन्का)

1/4 छोटा चम्मच जीरा मेथी पाउडर (सुखी सेन्की)

गुड़ का छोटा टुकड़ा

1 बड़ा चम्मच तिल पाउडर (हैप्पी सेन्की)

2 हरी मिर्च

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

2 स्प्रिंग करी पत्ता

1/4 छोटा चम्मच हैप्पी अदरक पाउडर या 1/4 ताजा अदरक जूलियन

1 छोटा चम्मच तेल

नमक 2 छोटा चम्मच

मसालों के लिए

3 बड़े चम्मच तेल

सरसों के बीज 1/4 छोटा चम्मच

जीरा 1/2 छोटा चम्मच

उड़द 1/2 छोटा चम्मच

चना दाल 1/2 छोटा चम्मच

थोड़ी सी मूंगफली

थोड़े काजू (वैकल्पिक)

2 हरी मिर्च

2-3 सुखी मिर्च

एक चुटकी हींग

पुलिहोरा रेसिपी - सबसे पहले चावल को पका लें और वह फूला हुआ होना चाहिए, चिपचिपा नहीं. अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर इसे एक बड़ी प्लेट में निकाल लें और फैलाने की कोशिश करें।

इमली का पेस्ट बनाने के लिए - इमली को पानी में भिगो दें और पेस्ट बनाने के लिए ज्यादा पानी न डालें. हां, यह गाढ़ा पेस्ट होना चाहिए। अब उसके बाद आपको सरसो, जीरा, मेथी को पीसना है। इन सभी को इमली के पेस्ट में इस्तेमाल करें और इमली के पेस्ट को गाढ़ा होने तक पकाएं.

फिर कढ़ाई में तेल डालिये और तेल को अच्छी तरह गरम करने के बाद राई, जीरा, चना दाल, उड़द दाल, मूंगफली, काजू को एक-एक करके ब्राउन होने तक भून लीजिये, अब इसमें हरी मिर्च, करी पत्ता और सुखी मिर्च डालकर अच्छे से बेक कर लीजिये. अंत में हींग डालें। फिर चावल लें और उसमें इमली का पेस्ट और मसाला डालकर हाथ से अच्छी तरह मिला लें। लीजिए आपका पुलीहोरा तैयार है.

Related News