जब हम आसमान में किसी पक्षी को देखते हैं तो हम सोचने लगते हैं कि वह कहां और कितनी देर तक उड़ सकता है। इसी बीच एक वैज्ञानिक ने एक पक्षी के बारे में पता लगा लिया कि वह कितनी दूर तक उड़ता है और कितनी दूर तक उड़ता है। एक पक्षी ने 11 दिनों में 13,560 किमी बिना रुके उड़ान भरकर कीर्तिमान स्थापित किया है।

दरअसल इस पक्षी का नाम बार टेल्ड गॉडविट है। यह पक्षी 11 दिनों में 13,560 किमी की उड़ान भर चुका है। इसने अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक की दूरी तय की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पांच महीने के बारह-पूंछ वाले गॉडविट ने 13 अक्टूबर को अलास्का से अपनी उड़ान शुरू की और 24 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के उत्तरपूर्वी तस्मानिया में एंसन्स बे पहुंचे।


दरअसल, यह पक्षी उन कई पक्षियों में से एक है जिन्हें वैज्ञानिकों ने 5जी सैटेलाइट टैग से जोड़ा है। इन पक्षियों को उनके प्रवासन पैटर्न को ट्रैक करने के लिए अलास्का में उपग्रह टैग के साथ जोड़ा गया था। पुकोरोकोरो मिरांडा शोरबर्ड सेंटर के अनुसार, गॉडविट ने 13 अक्टूबर को अलास्का से उड़ान भरी और जाहिर तौर पर तस्मानिया के लिए बिना रुके उड़ान भरी।

ऐसा कहा जा रहा है कि 13 अक्टूबर 2022 को अलास्का की यात्रा शुरू करने से पहले 2324684 नंबर वाला एक सैटेलाइट टैग इसकी पीठ से जुड़ा था, जिससे पक्षी की पहचान हुई। वैज्ञानिकों ने इस 5जी टैग को ट्रैक किया और इसके डेटा से पता चला कि पक्षी ने 25 अक्टूबर से बिना रुके मैराथन यात्रा पूरी की थी।

Related News