गर्मियों में टैनिंग एक बड़ी समस्या होती है। इसलिए, बहुत से लोग अपनी चमक वापस लाने के लिए फेशियल या विभिन्न उत्पादों की मदद लेते हैं। हालाँकि, यह हमेशा मदद नहीं करता है। लेकिन आज हम आपके साथ एक ऐसा कमाल का टिप शेयर करेंगे, जो आपकी चमक को तुरंत वापस ला देगा। यह प्रोडक्ट और कुछ नहीं बल्कि बेसन है। आपको बता दें कि बेसन का फेशियल मिनटों में आपकी खोई चमक वापस पा सकता है।

दरअसल, स्किन केयर रूटीन में बेसन का इस्तेमाल काफी आम है। वहीं बेसन की मदद लेना त्वचा को निखारने का सबसे प्राकृतिक और असरदार तरीका है। आज आप चाहें तो बेसन से घर पर ही फेशियल कर चंद मिनटों में अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं बेसन से फेशियल कैसे करें।

स्टेप 1: बेसन क्लींजर: फेशियल शुरू करने से पहले सबसे पहले चेहरे को साफ करना जरूरी है। आप बेसन के क्लींजर से चुटकी भर त्वचा को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 चम्मच दही में 1 चम्मच बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाना है। फिर इसे 20 मिनट तक रखें और फिर चेहरा धो लें।

स्टेप 2: बेसन टोनर: चेहरे को टोन करना फेशियल का दूसरा चरण है। बेसन टोनर का प्रयोग त्वचा की नमी को बनाए रखने में सहायक होता है। अब इसे बनाने के लिए पहले आधा चम्मच हल्दी और फिर 1 चम्मच बेसन में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

स्टेप 3: बेसन स्क्रबर: फेशियल के तीसरे स्टेप को फॉलो करने के लिए आपको बेसन से स्क्रबर बनाने की जरूरत है. आपको बता दें कि बेसन का स्क्रबर सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर चेहरे को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच पिसा हुआ ओट्स, 2 चम्मच कॉर्न फ्लोर और 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए स्क्रब करें और फिर 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

चरण 4: बेसन फेस पैक: फेस पैक लगाना चेहरे का अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। बेसन का फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दूध की मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। और आपको तुरंत ही अपने चेहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा। अगर आप निखरी दमकती त्वचा चाहती हैं तो हफ्ते में एक बार इस फेशियल को करने की कोशिश करें।

Related News