अगर आपके पेट की चर्बी कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है, तो अपने लुक को बदलने के लिए पहले अपने आपको बदलना होगा। जी हां, दोस्तों, अगर आप उसी पुराने ढर्रे पर चलते रहे तो वजन कभी भी कम नहीं हो सकता है। इस स्टोरी में हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे पेट की चर्बी बिल्कुल कम हो जाएगी।

1- जिंदगी जीने का तरीका बदलें
अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीने का अंदाज​ बिल्कुल ही बदलना होगा। पुराने तरीके से चलते रहने पर वजन कम हो ही नहीं सकता है।

2- नींबू पानी
गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर खाली पेट रोज पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म दुरुस्‍त रहता है, तथा वजन कम करने में मदद मिलती है।

3- ब्राउन राइस
पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको सफेद चावल से दूर ही रहना होगा।

4- मीठे से परहेज
मिठाई, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें। ऐसा करके आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। ज्यादा मीठा खाने से पेट और जांघों पर चर्बी जमा होने लगती है।

5- पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
पेट की चर्बी कम करने के लिए जमकर पानी पिएं। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। ऐसा करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तथा शरीर स्वस्थ बना रहता है।

6- कच्‍चा लहसुन खायें
प्रतिदिन सुबह लहसुन की दो-​तीन कलियां चबाएं। साथ ही नींबू पानी पीने से काफी फायदा पहुंचता है। इन दोनों उपायों से वजन की प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी।

7-मांस का सेवन नहीं करें
वजन कम करना चाहते हैं तो मांसाहारी भोजन छोड़कर शाकाहारी भोजन अपनाएं। बता दें कि मांसाहारी भोजन में वसा की काफी मात्रा होती है, जो शरीर में जमा होकर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।

8- हरी सब्जियां खाएं
अपने आहार में फल और सब्जियों का सेवन करें। एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है।

9- खाना पकाने का तरीका बदलें
भोजन पकाते समय दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग करें। इन मसालों से इनसुलिन की क्षमता बढ़ती है तथा साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा कम हो जाती है।

10- क्रेनबेरी का जूस
क्रेनबेरी के जूस में ऑर्गेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। यह एंजाइम हमारे शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा को समाप्‍त करने का काम करता है।

Related News