आज के समय में अगर हम ये पता लगाना चाहे कि कोई प्रेग्नेंट है या नहीं तो इसके लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के जरिए ही ये पता लगाया जा सकता है। लेकिन इस से टेस्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है वरना आपका टेस्ट एकदम गलत आ सकता है।

1. प्रेगनेंसी किट से टेस्ट करते समय सुबह के यूरिन का इस्तेमाल करें। आपको सुबह के यूरीन से ही सही प्रेग्नेंसी का पता चलेगा। दिन में टेस्ट करने पर जरूरी नहीं कि जो परिणाम आए वो सही ही हो।

2. अगर प्रेगनेंसी किट से टेस्ट करने पर रिजल्ट नेगेटिव हो तो एक बार फिर से 72 घंटे के बाद चेक करें। क्योकिं कई बार प्रेग्नेंसी किट का परिणाम नेगेटिव आता है क्योकिं शुरुआत में हमारे शरीर में इतने अधिक प्रेग्नेंसी हार्मोन नहीं होते हैं।

3. प्रेगनेंसी को चेक करने का सही समय संबंध बनाने के10 दिन बाद का होता है। अगर आप उन 10 दिन में टेस्ट कर लें तो ये जरूरी है कि आपका टेस्ट नेगटिव आए।

4. प्रेगनेंसी किट का यूज करने से पहले आपको कुछ खाना नहीं चाहिए, क्योंकि यदि आप पानी भी पीती हैं तो एचसीजी हार्मोन का लेवल बदल सकता है। इसलिए ये टेस्ट सुबह करने की सलाह दी जाती है।

5. आपकी जाँच पॉजिटिव है, तो शुरू से ही अपने खानपान पर ध्यान देना शुरू कर दें और डॉक्टर के सम्पर्क में रहें।

Related News