दीपावली के त्योहार का आगाज 2 नवंबर से धनतेरस से हो चूका है। दो दिन बाद 4 नवंबर गुरुवार को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन घर में गणेश और लक्ष्मी माता का पूजन किया जाता है। लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा इसलिए करते हैं जिस से कि वे घर में वास करें।

ऐसे में पूजन के लिए गणेश जी और लक्ष्मी जी मूर्ति खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। यहां जानिए मूर्ति खरीदते समय किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

ऐसी होनी चाहिए गणपति की मूर्ति
1. गणेश जी की मूर्ति जब खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि वो मूषक यानी चूहे पर विराजमान हो। इसे उनकी सवारी कहा जाता है। साथ ही वे हाथों में लड्डू या मोदक लिए हों

2. बाजार में आपने लक्ष्मी और गणेश जी की आपस में जुडी हुई मूर्तियां देखी होगी लेकिन इस बात की कोशिश करें कि ये आपस में जुडी ना हो।

3. भगवान गणेश की सूंड में एक से ज्यादा घुमाव नहीं होने चाहिए। इसके अलावा सूंड बायीं ओर घूमी हुई होनी चाहिए।

ऐसी होनी चाहिए माता लक्ष्मी की मूर्ति

1. जब लक्ष्मी जी की मूर्ति खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि वह बैठी हुई हो और खड़ी ना हो। क्योकिं खड़ी हुई मुद्रा में वे हमेशा चलायमान रहती है। इसलिए बैठी हुई मुद्रा वाली मूर्ति चुनें जिस से कि वे आपके घर में निवास करें।

2. उल्लू पर बैठी हुई लक्ष्मी को अशुभ माना जाता है। इसके अलावा ऐसी मूर्ति चुनें जिसमे मां लक्ष्मी के हाथों में कमल हो।

3. माता लक्ष्मी धन की देवी है इसलिए उनकी तस्वीर में उनके ऊपर धन की बारिश भी होनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसी मूर्ति लाने से परिवार में भी धन की कमी दूर होने लगती है।

Related News