अगर आप एक पालतू पशु प्रेमी हैं और आपके पास पालतू जानवर हैं, तो यात्रा की योजना बनाना हर बार एक कार्य की तरह लग सकता है। कई लोग अपने चार पैर वाले दोस्तों को पीछे छोड़ देते हैं जब वे काम की यात्रा या छुट्टियों पर जाते हैं, कई यात्री सड़क मार्ग से यात्रा करने का विकल्प भी चुनते हैं ताकि उन्हें अपने प्यारे दोस्तों को पीछे न छोड़ना पड़े। जहां इंसानों के लिए अपने पालतू जानवरों को पीछे छोड़ना दिल दहला देने वाला होता है, वहीं पालतू जानवरों के लिए भी अलगाव की चिंता वास्तविक है?

भारतीय रेलवे पालतू जानवरों के लिए यात्रा का सबसे पसंदीदा साधन बन गया है। आपके पालतू जानवरों को लंबी दूरी तक ले जाने के लिए ट्रेनें सुरक्षित हैं; जिसके अलावा, यह एक किफायती, अधिक आरामदायक विकल्प है और इसका पालन करने के लिए आसान कानून हैं।

एसी स्लीपर कोच, द्वितीय श्रेणी के कोच और एसी चेयर कार कोच में किसी भी पालतू जानवर की अनुमति नहीं है। दो यात्रा विकल्प उपलब्ध हैं। आप या तो प्रथम श्रेणी के एसी टिकट बुक कर सकते हैं, या तो 4 सीटों वाला केबिन, या अपनी आवश्यकता के मुताबिक 2 सीटों वाला एक कूप।

अपने टिकट की एक प्रति प्राप्त करें, और एक पालतू जानवर के साथ यात्रा करने के मामले के बारे में बताते हुए मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी को एक आवेदन लिखें। आपको कोई रैंडम बर्थ नहीं, बल्कि एक कूप या एक केबिन आवंटित किया गया है।

यह पालतू माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने पालतू जानवरों के लिए कॉलर और चेन ले जाएं। साथ ही, पालतू माता-पिता को अपने पालतू जानवरों के भोजन और पानी की व्यवस्था करनी चाहिए।

आपके पालतू जानवर ने सभी टीकाकरण पूरा कर लिया है, और टीकाकरण कार्ड तैयार रखें। यदि संभव हो तो पशु चिकित्सक से अपने पालतू जानवर का फिटनेस प्रमाण पत्र भी प्राप्त करें।

प्रस्थान समय से लगभग 4 घंटे पहले आपको अपने केबिन की पुष्टि मिल जाएगी।

एक बार आपके केबिन या कूप की पुष्टि हो जाने के बाद, प्रस्थान से कम से कम 2 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचें। फिर पार्सल कार्यालय जाएं और उन्हें अपने टिकट, अपने पालतू जानवर का फिटनेस प्रमाणपत्र और टीकाकरण कार्ड दिखाएं।

अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी, अपना टिकट और एक फोटो आईडी प्रूफ ले जाना याद रखें। फिर, संबंधित अधिकारियों से आपके पालतू जानवर को बुक करने का अनुरोध करें; इसके बाद, वे आपके पालतू जानवर का वजन करेंगे, जिसके बाद पार्सल शुल्क लगाया जाएगा।

अपने पालतू जानवरों के लिए कुछ सूखा भोजन और पानी, और कुछ हड्डियाँ या लाठी उन्हें पूरी यात्रा में व्यस्त रखने के लिए रखें।\

पालतू जानवर आमतौर पर यात्रा के दौरान तनावग्रस्त हो जाते हैं, जैसे कि वे ज्यादा शराब नहीं पीते हैं या ज्यादा नहीं खाते हैं। वे परिवेश को गंदा कर सकते हैं; इस मोर्चे पर कुछ परेशानी से बचने के लिए आप उन्हें लंबे हॉल्ट वाले स्टेशनों पर सैर पर ले जा सकते हैं।

Related News