मंगलवार का दिन भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त हनुमान का होता है। बजरंग बलि बल, विद्या, बुद्धि, विवेक, ज्ञान, विज्ञान के दाता हैं। वे कभी भी अपने भक्तों को निराश नहीं देख सकते हैं। मंगलवार को हनुमान जी का पूजन करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। इस दिन यदि आप बजरंगबली की पूजा करते हैं तो आपको सभी कष्टों से छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताते हैं। जिससे आपके अधूरे काम भी पूरे हो जाते हैं।

* मंगलवार सूर्य उदय होने के पूर्व स्नान कर हनुमान जी को नमन अवश्य करना चाहिए।

* मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ानी चाहिए इस से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं।



* हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए। आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि गुड़ और चने को साबुत पान के पत्ते में रखना चाहिए।

* अगर आप अपने मन की मनोकामना पूरा करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन राम मंदिर में जाकर अपने दाहिने हाथ के अंगुठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता श्री चरणों में लगा दें।

* हनुमान जी को नारियल बेहद प्रिय है इसलिए आपको मंगलवार को उन्हें नारियल चढ़ाना चाहिए। नारियल चढ़ाने के बाद उस प्रसाद को स्वयं भी खाए और अपने मित्रो और परिवार जनो को भी दे।

* जिन्हें बुरे सपने आते हों उन्हें मंगलवार के दिन हनुमानजी के पैरों में फिटकरी रखर अपने सिरहाने रखना चाहिए।

Related News