हर साल जब बारिश का मौसम आता है तो लोगों में मलेरिया और चिकनगुनिया फैलने लगता है। इससे लोगों में दहशत का भय बना हुआ है। इसी मौसम में मच्छरों का बुखार शरीर को पूरी तरह से कमजोर कर देता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं और उनके काटने से बुखार, बदन दर्द आदि होता है। इतना ही नहीं इनके काटने से खून में प्लेटलेट्स बहुत तेजी से गिरते हैं। डेंगू के मरीज अगर सही डाइट नहीं लेते हैं तो इससे जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। इस दौरान सही मात्रा में पौष्टिक भोजन करने से रोग ठीक हो सकता है। अब हम आपको बताते हैं कि डेंगू बुखार में किस चीज का सेवन करने से प्लेटलेट्स बढ़ने का कारण क्या होता है।

पपीते का जूस - सबसे पहले पपीते के पत्तों को अच्छी तरह धोकर बारीक काट लें. अब मध्यम आकार का पपीता लें और उसे बारीक काट लें और उसमें नींबू का रस और आधा कप संतरा मिलाएं। अब हर चीज में थोड़ा सा पानी डालकर जूस तैयार कर लें और ताजा पी लें।

नारियल पानी नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। दरअसल, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। डेंगू बुखार में कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं हो रहा है तो नारियल पानी आपके लिए फायदेमंद होगा।

अनार का रस- शरीर में खून बढ़ाने के लिए अनार के रस का सेवन करना चाहिए। दरअसल, अनार में प्राकृतिक रूप से ऐसे मिनरल्स होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं।

डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से कैसे बचें:


1. कचरे को ठीक से फेंकें। पानी जमा न होने दें।

2. अपने बगीचे या छत के सभी कंटेनरों या खाली बर्तनों को ढक दें।

3. घर से बाहर निकलते समय पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

4. मच्छरों से बचने के लिए स्प्रे, क्रीम लें।

5. शाम को दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें।

6. बेवजह घूमने-फिरने से बचें।

Related News