वातावरण से प्रदूषण और हमारे अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें त्वचा की कई समस्याओं का कारण बनती हैं। जैसे स्किन टैनिंग, चेहरे पर मुंहासे, चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ना, त्वचा का रूखा और पीला होना। महिलाओं को ऐसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं के कारण, उन्हें विभिन्न और बहुत महंगे उपचारों से गुजरना पड़ता है।

लेकिन रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने के बजाय, घरेलू उपचार के साथ चेहरे को सफेद करने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है और त्वचा चमकती है। दूध की मलाई चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक कप मलाई में दो से तीन बूंद नींबू का रस मिला लें। रात को सोने जाने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। सुबह उठकर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

इस उपचार को रोजाना करने से कुछ ही समय में आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी और मॉइस्चराइजर के कारण झुर्रियां भी कम हो जाएंगी। दही चेहरे के लिए एक बेहतरीन टॉनिक भी है। दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। फिर इस तैयार मास्क को चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। आपकी त्वचा ताजा और चमक महसूस करेगी। गुलाब जल एक अच्छा एंटी-एजिंग उत्पाद है। फ्रीजर में गुलाब जल फ्रीज करें। फिर इसे बर्फ से चेहरे पर मालिश करें। कुछ ही मिनटों में आप कस त्वचा पा लेंगे। आप इसे फेस पैक में भी मिला सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

Related News