हर क्षेत्र के अपने रीति-रिवाज होते हैं जिनके लिए वे जाने जाते हैं। जब भी परिवार में कोई बच्चा पैदा होता है, तो उससे जुड़े कुछ रीति-रिवाज होते हैं, जिनका पालन किया जाता है। लेकिन विदेशों में कुछ ऐसे अजीबोगरीब रिवाज हैं जो आपको विस्मित कर देंगे।

बात करे चीन की एक बच्चे के जन्म के बाद, मां को पूरे 30 दिनों के लिए परिवार से अलग होना पड़ता है। इन 30 दिनों के लिए नई माँ न तो घर से बाहर जा सकती है और न ही कच्चे फल खा सकती है। यही नहीं, नई मां को नहाना भी मना है। चीनी भाषा में इस महीने को ज़ूओ यज़ी कहा जाता है। बता दें कि चीन में इस रस्म का इतिहास 2000 साल से अधिक पुराना है।

इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर भी, एक बहुत ही अजीब अनुष्ठान किया जाता है जब एक बच्चा पैदा होता है। इस अनुष्ठान के अनुसार, बच्चे को पहले 3 महीनों के लिए जमीन को छूने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और किसी भी तरह से जमीन के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

बता दें कि नाइजीरिया और घाना में बच्चे के साथ मां की गर्भनाल के लिए शोक मनाने का रिवाज है। अफ्रीकी देशों में, प्लेसेंटा को बच्चे का जुड़वां भाई या बहन माना जाता है और आमतौर पर उसे पूरी रस्मों के साथ दफनाया जाता है। एक पेड़ के नीचे दफन होता है।

Related News