आयुर्वेद मुताबिक किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। किचन में कई तरह के मसाले होते हैं जिनका इस्तेमाल व्यंजनों में किया जाता है। ये सारे मसाले बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। वहीं ये मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। मसाले आपको वजन कम करने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं। दरअसल इन मसालों में दालचीनी, जीरा, धनिया और हींग जैसे मसाले शामिल हैं। जिसके अलावा ये मसाले आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखते हैं। अब हम आपको आज इन्हीं मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अदरक- यह सबसे प्रसिद्ध मसालों में से एक है जो लगभग हर भारतीय रसोई में होता है। यह आयुर्वेदिक उपचार का एक बड़ा हिस्सा है और यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह पेट में पाचक एंजाइमों के स्राव को भी बढ़ाता है। आप खाने में अदरक की चाय को शामिल करने के अलावा उसका सेवन भी कर सकते हैं।

दालचीनी- दालचीनी में एंटीवायरल गुण होते हैं। यह सामान्य सर्दी का कारण बनने वाले वायरस से लड़ने में मदद करता है।

जीरा- जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

धनिया- पेट में अत्यधिक गर्मी के कारण एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है। दरअसल, यह सूजन, पेट फूलना आदि की समस्या से निजात दिलाता है।

हींग- पाचन में सुधार के लिए हींग एक बहुत ही उपयोगी मसाला है। यह सूजन, पेट फूलना, पेट दर्द, ऐंठन और रूसी को कम करने में मदद करता है।

हल्दी- हल्दी पित्त दोष के लिए अच्छी होती है। यह इम्युनिटी बढ़ाने और लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

इलाइची- इलाइची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

Related News