किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे शरीर के अपशिष्ट को पेशाब के जरिए बाहर निकालने का काम करता है। आइए जानते हैं पूरी तरह से स्वस्थ किडनी के लक्षण और किडनी की बीमारियों से बचने के उपाय।

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है
किडनी को स्वस्थ रखना है जरूरी ये हैं किडनी खराब होने के प्राथमिक लक्षण साथ ही किडनी शरीर में बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करती है। गुर्दे रक्त को शुद्ध करने, शरीर में खनिजों को विनियमित करने, शरीर में द्रव की मात्रा को नियंत्रित करने और रक्त में रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करते हैं। लेकिन आजकल किडनी की बीमारियां बहुत तेजी से बढ़ रही हैं।

अधिकांश लोगों को यह जानने में बहुत देर हो जाती है कि उनकी किडनी खराब हो रही है। ऐसा होने से रोकने के लिए, कुछ बहुत ही बुनियादी लक्षणों को पहले से जानना महत्वपूर्ण है। अपने आप शरीर में होने वाले कुछ बदलावों को पहचान कर आप यह जान सकते हैं कि आपको किडनी की समस्या होने की कितनी संभावना है।

किडनी खराब होने के कुछ लक्षण

पेशाब की मात्रा में उतार-चढ़ाव
पेट खराब और सांस की तकलीफ
शरीर में सूजन
थकान महसूस कर रहा हूँ
सिरदर्द होना
ज्यादा पेशाब आना किडनी के स्वस्थ होने की निशानी है

आमतौर पर बहुत से लोग अधिक पानी पीते हैं, भले ही पेशाब ठीक से या कम मात्रा में न निकले। जो किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है। आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप दिन में कितनी बार पेशाब करने जाते हैं। अगर आप 7-8 बार पेशाब के लिए जाते हैं और आपके पेशाब का रंग पानी की तरह साफ है, तो इसका मतलब है कि आपकी किडनी स्वस्थ है।

किडनी रोग से बचाव के उपाय

पर्याप्त तरल पदार्थ लें। रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पिएं। नमक कम खाएं।
रक्त शर्करा को नियंत्रित करना।
नियमित रूप से रक्तचाप की जाँच करें और इसे नियंत्रित करने के लिए आवश्यकतानुसार दवाएँ लें।
पौष्टिक आहार लें और अपने वजन को नियंत्रित रखें।
नियमित रूप से व्यायाम करें।
दर्द निवारक दवाओं का प्रयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें।
धूम्रपान न करें, धूम्रपान न करें।
अपनी किडनी की जांच कराएं। (अगर घर में किसी को किडनी की बीमारी है)

Related News