लोगों को आज के समय में घूमने का बहुत शौक है और उन्हें कम पैसे में अच्छी जगह घूमने का शौक है। हम आज आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो घूमने के लिए बेस्ट हैं और आप यहां कम दाम में घूम सकते हैं। कम से कम 3 से 5 हजार में घूमने के लिए यह जगह बेस्ट है।

अमृतसर - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अमृतसर सिखों का सबसे पवित्र निवास स्थान है जो संस्कृति और विरासत की भूमि है। स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड और सैर-सपाटे की गलियां, गुरुद्वारे से सजी हर गली पर्यटकों का मन मोह लेती है. यहां ठहरने का होटल का किराया 700 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक है। यहां आप शॉपिंग, वाघा बॉर्डर विजिट, जलियांवाला बाग, स्वर्ण मंदिर जैसी प्रमुख जगहों को देख सकते हैं। जिससे अमृतसर में प्रति व्यक्ति 2500 से 3 हजार रुपए खर्च होंगे। आपको बता दें कि दिल्ली से अमृतसर की दूरी 449 किमी है।

मैकलोडगंज- बता दे की, मैकलोडगंज बजट यात्रियों के बीच सबसे लोकप्रिय है क्योंकि यहां होटल और मोटल सही कीमत पर आवास प्रदान करते हैं। यहां के हजारों कैफे और रेस्तरां सबसे अच्छे हैं। धर्मशाला से थोड़ा ऊपर मैकलोडगंज एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। दिल्ली से मैक्लोडगंज की दूरी 583 किमी है। यदि आप शांति के स्थानों की तलाश में हैं तो आपको इस जगह पर एक बार जरूर आना चाहिए।

गोकर्ण, कर्नाटक- इन शहरों को तीर्थयात्रा के साथ-साथ हैंगआउट या वेकेशन स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। खाने के शौकीन यहां के कैफे में लजीज खाना खा सकते हैं और बीच लवर्स यहां के बीच का पूरा मजा ले सकते हैं। बता दें कि गोकर्ण गोवा का ही दूसरा रूप है, जहां आपको बिल्कुल गोवा जैसा ही मिल जाएगा। गोकर्ण में प्रति व्यक्ति पैदल चलने का खर्च 2500 से 3 हजार तक है।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कोडाईकनाल बैंगलोर और चेन्नई के कई पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय सप्ताहांत स्थान रहा है। प्रति व्यक्ति पैदल चलने का खर्च 2500 से 3500 के बीच है और बेंगलुरु से कोडईकनाल की दूरी 460 किमी है। पाली पहाड़ियों के बीच स्थित कोडाइकनाल दक्षिण भारत के शांत हिल स्टेशनों में से एक है, जिसे देखने के बाद हर यात्री यहां 3 से 4 दिन और अतिरिक्त रुकता है।

Related News