श्रीनगर - धरती पर स्वर्ग

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कश्मीर राज्य में स्थित श्रीनगर धरती पर स्वर्ग है। कुछ क्षेत्रों का दौरा किया जाता है, अन्य की जांच की जाती है, और फिर भी अन्य में रहते हैं। कश्मीर को महसूस किया जाना चाहिए और अनुभव किया जाना चाहिए। आप परिवार के साथ श्रीनगर की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत समय है क्योंकि कश्मीर अनंत सुंदरता की भूमि है जहाँ घूमने के लिए असंख्य स्थान हैं। कुछ नाम रखने के लिए डल झील, मुगल गार्डन, श्रीनगर, निशात बाग, शालीमार बाग, शिकारा राइड और हजरतबल श्राइन हैं। श्रीनगर की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे महीने अप्रैल से अक्टूबर तक हैं जब पूरी घाटी अपने सबसे खूबसूरत स्थान पर होती है। आप इन महीनों में यहां होंगे तो आप इसकी पेशकश की वनस्पतियों और भव्यता से प्रसन्न होंगे।

गुलमर्ग - फूलों की एक घास का मैदान

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गुलमर्ग, एक प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट, समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के पीर पंजाल रेंज में स्थित है। इसके नाम का अर्थ हिंदी में 'फूलों का एक घास का मैदान' में अनुवाद करता है। गुलमर्ग पूरे सर्दियों में एक बर्फीले स्वर्ग में बदल जाता है, और जैसे-जैसे गर्मी आती है, गुलमर्ग की सुंदरता और बेहतर होती जाती है। यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल, मई और जून है यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं जो गर्मी पसंद करते हैं। गुलमर्ग का निकटतम हवाई अड्डा शेख उल आलम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम से श्रीनगर हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे के आगमन हॉल के भीतर और बाहर दोनों ही प्रीपेड टैक्सी स्टेशन हैं।

नैनीताल - भारत का झील जिला

गहरी हरी नैनी झील के चारों ओर लिपटा हुआ, नैनीताल उत्तराखंड राज्य में हिमालय की कुमाऊं तलहटी में बहुत सुंदर है। नाविकों ने तेजस्वी नैनी झील को देखा, जो चमकीले रंग की सेलबोट्स के साथ थी, जिसे भगवान शिव की पत्नी पार्वती की हरी आंखों में से एक कहा जाता है। नैनीताल में हरे-भरे चरागाह, जंगली पहाड़ियां, खूबसूरत घाटियां और मनमोहक झीलें हैं। पहाड़ी पर कई होटल और रिसॉर्ट हैं; माल रोड एक हलचल भरा खुदरा जिला है; कैफे और रेस्तरां स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के व्यंजन उपलब्ध कराते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मंदिरों, उद्यानों और झीलों के विकल्प के साथ इस खूबसूरत पहाड़ी शहर में कई पर्यटक आकर्षण हैं। उनमें से कुछ नैना देवी मंदिर, स्नो व्यू पॉइंट, खुर्पा ताल, इको केव गार्डन और टिफिन टॉप हैं। यहाँ करने के लिए बहुत सारी रोचक गतिविधियाँ हैं। सुखाताल में हॉट एयर बैलूनिंग कर सकते हैं, या नैनी पीक पंगोट ट्रेक में ट्रेकिंग कर सकते हैं, और सूची आगे बढ़ती है।


FG

Related News