आप भी यदि घूमने के शौकीन हैं, अगर आप भी प्रकृति से प्यार करते हैं, यदि आपको भी अलग-अलग जगहों के व्यंजन खाने का शौक है, मगर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं। बता दे की, आज हम आपको भारत के भीतर ही ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे, जो आपके बजट में भी होंगी और बेहतर भी। एक ऐसी जगह जहां पानी, पहाड़, खुला आसमान, एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ-साथ अच्छा खाना भी मिलेगा और होटल भी सही दाम पर।

1- केरल:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, केरल भारत का वह क्षेत्र है जिसे "भगवान का अपना देश" कहा जाता है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी खूबसूरत होगी। मंदिरों और पारंपरिक नाव दौड़ के लिए लोकप्रिय है। आप कम बजट में इस जगह की खूबसूरती और आराम का मजा ले सकते हैं।

2- मेघालय:-

बता दे की, मेघालय एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। बहुत ही कम बजट में घूमने, खाने और रहने की व्यवस्था की जाती है। मेघालय विश्व में सर्वाधिक वर्षा वाले स्थानों में से एक है। अगर आप भारत की बजट यात्रा की योजना बना रहे हैं तो मेघालय आपके लिए घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

3- मैक्लोडगंज:-

मैक्लॉडगंज हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला के पास एक हिल स्टेशन है। आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का निवास स्थान है। पर्यटक यहां प्राकृतिक डल झील, मंदिरों और मठों के दर्शन करने आते हैं।

Related News