कई बार घर में काम करते समय छोटी और बड़ी जलन होती है। घरेलू उपचार इस समय आपकी मदद करते हैं। यदि त्वचा जल जाती है और उस पर फफोले दिखाई देते हैं, तो समस्या बढ़ जाती है। अगर शरीर का कोई हिस्सा थोड़ा जल गया है, तो यह दर्दनाक है। इस समय घरेलू उपचार से भी राहत प्राप्त की जा सकती है।यदि यह सामान्य हो जाता है, तो आप चिढ़ जाते हैं। पहली बात यह है कि जले हुए भाग को 20 मिनट तक पानी में भिगोना है।

फिर लूसी को ले लो। प्रभावित क्षेत्र पर एक गीला कपड़ा रखें। यह दर्द और सूजन से राहत देगा।एक रिपोर्ट के अनुसार एंटीबायोटिक क्रीम संक्रमण को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा एलोवेरा जेल को जली हुई त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। एलोवेरा के साथ इसके पत्तों से ली गई शुद्ध जेल की एक परत लागू करें। आराम मिलेगा।जले हुए हिस्से को धूप से दूर रखें। सूरज को चमकने मत दो, विशेष रूप से त्वचा पर।

इस हिस्से को कपड़े से ढककर रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।शहद के कई फायदे हैं। इसमें सूजन को शांत करने की शक्ति होती है। यह विरोधी भड़काऊ और स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी और एंटिफंगल है।यदि आपकी त्वचा पर जलन के कारण फफोले हैं, तो इसे न छुएं। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Related News